18 July, 2009

आजमाईश

दोस्तो,
आज मैं आपके लिये एक ताजातरीन शेर लेकर आया हूं। इसे मैने अभी कुछ दिनों पहले ही लिखा हैं। उस दिन इस मौसम की पहली बारीश हो रही थी। ऐसे में दिल में कुछ पुरानी यादें ताजा हुई। कुछ सोये हुए दर्द, जिन्हें दिल ने बडी कोशीशोंके बाद भुला दिया था, वो फिर से जाग गये। ऐसेमें भला मेरे अंदर का शायर कैसे चूप रह सकता था!

अर्ज किया हैं-

ऐ बेरहम, तेरी बेवजह आजमाईश में
कही मर ना जाऊँ तुझको पाने की ख्वाहिश में
चंद बूँदो के लिये ना तरसा अपने ’अर्श’ को
तेरी मुहब्बत की मुसलसल सी बारीश में

इस शेर की खुबसूरती ये हैं की ये शेर अपने मेहबूब के लिये भी कहा जा सकता हैं और खुदा के लिये भी। गौर किजीयेगा- एक बंदा अपने खुदा से ये फर्याद कर रहा हैं की ऐ खुदा, मुझे पता हैं की तू मुझे इतना ग़म सिर्फ मुझे आजमाने के लिये ही दे रहा हैं। लेकिन तेरी ये आजमाईश सच कहू तो बेवजह ही हैं। क्यूंकी तू तो सबकुछ जानता हैं। तुझे ये भी मालूम हैं की मैं तेरी ही इबादत करता हूँ। वैसे तो तू अपने सभी बंदो से बहोत ज्यादा मुहब्बत करता हैं ये मुझे भी पता हैं। और तेरी मुहब्बत भी ऐसी हैं जैसे लगातार, बिना रुके गिरने वाली बारीश। फिर मुझे ही अपनी मुहब्बत के लिये इतना क्यूं तरसा रहा हैं? मुझपे अपनी रहम नजर कब करेगा मेरे खुदा? कही तेरी इस आजमाईश में एक दिन मेरी जान ही न चली जाएँ।

अब देखिये की अगर ये ही शेर अपने मेहबूब के लिये कहा जाये तो किन हालात में कहा जा सकता हैं। एक आशिक हैं जो अपनी मेहबूबा से दिलो-जान से मुहब्बत करता हैं। सिर्फ उसीको पाने की ख्वाहिश लिये वो जी रहा हैं। लेकिन उसकी मेहबूबा हैं की उसे अपने आशिक की चाहत पर यकीन नहीं हो रहा हैं। वो उसे हर तरह से आजमा रही है। इस तरह बार बार आजमाएँ जाने पर आशिक अपनी मेहबूबा से सवाल करता हैं की ऐ बेरहम, क्या तुझे मुझपे जरा भी रहम नहीं आता? इतना आजमाने पर भी अभी तक तुझे मेरी मुहब्बत पर यकीन क्यूं नही आता? तू मुझे चाहे कितना भी आजमा ले, लेकिन मेरी ये चाहत जरा भी कम नहीं होगी। लेकिन इस बात का भी खयाल रखना की तेरी इस बेवजह आजमाईश में कही मेरी जान ही न चली जाए। मैं जानता हूं की तू भी मुझसे उतनी ही मुहब्बत करती हैं। वर्ना इस तरह से मुझे बार बार ना आजमाती। अगर सच में तुझे मुझसे इतनी मुहब्बत हैं तो फिर अपनी मुहब्बत के लिये मुझे अब और ना तरसा।

-योगेश ’अर्श’

2 comments:

  1. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    ReplyDelete
  2. संगीता जी, तारीफ के लिये और आपकी शुभकामनाओं के लिये बहोत बहोत शुक्रिया।

    ReplyDelete